x
cart-added The item has been added to your cart.
x

वास्तु शास्त्र क्या है, यह कैसे काम करता है, आपके लिए कैसे उपायोगी है?

वास्तु शास्त्र वास्तुकला का पारंपरिक भारतीय विज्ञान है। इसे डिजाइन, माप, लेआउट और स्थान व्यवस्था के सिद्धांतों पर तैयार की गई एक जीवंत प्रणाली भी कहा जा सकता है। वास्तुशास्त्र को अध्यात्म और विज्ञान के सार का सामंजस्यपूर्ण मिश्रण कहा जा सकता है और यह वातावरण को शुभता और सकारात्मकता से भरने में सक्षम माना जाता है। वास्तु एक संस्कृत शब्द है और इसकी उत्पत्ति दिलचस्प है। वास का अर्थ जीना और निवास करना होता है। इससे वसु शब्द की उत्पत्ति हुई, जिससे व(अ)स्तु का जन्म हुआ, जिसका अर्थ है जीवित रहने के लिए या रहने के लिए। इस प्रकार वास्तु व्यक्ति के रहने के स्थान को दर्शाता है। शास्त्र प्राचीन ग्रंथ या पवित्र ग्रंथ हैं। इस प्रकार वास्तु शास्त्र वह कार्य है जो संरचनाओं या निर्मित स्थानों की अनिवार्यताओं को परिभाषित करता है। इसलिए, यह प्रणाली न केवल रहने के स्थानों बल्कि कार्यस्थलों के बारे में भी विस्तार से बताती है।
vaastu shastrs

वास्तु शास्त्र की उत्पत्ति

वास्तु शास्त्र एक बहुत ही प्राचीन प्रणाली है, जो स्वयं चार पवित्र वेदों से निकली है। ऐसा कहा जाता है कि इसका पहला संदर्भ सबसे पुराने ऋग्वेद में मिलता है। फिर, पुराणों को इस प्रणाली पर अधिक विस्तृत विवरण प्रदान करते हुए पाया गया, और इनमें स्कंद पुराण, मत्स्य पुराण, वायु पुराण और भविष्य पुराण आदि जैसे प्रसिद्ध ग्रंथ शामिल हैं। महाकाव्य रामायण और महाभारत, चाणक्य के अर्थशास्त्र, और कई बौद्ध और जैन ग्रंथ भी इस संरचनात्मक प्रणाली के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करते हैं। हालाँकि, यह समरांगन सूत्रधार का 11वीं शताब्दी का काम है जो वास्तु शास्त्र की अवधारणाओं को बहुत विस्तार से बताता है।
जबकि वास्तु सिद्धांत वैदिक काल से लेकर 12वीं शताब्दी ईस्वी के बाद भी सक्रिय व्यवहार में थे, बाद में इसने अंधविश्वास का लेबल लेना शुरू कर दिया और अनुपयोगी होने लगा और लुप्त होने लगा। मुगलों और अंग्रेजों जैसे शासकों से संरक्षण की कमी को इसका मुख्य कारण बताया जा सकता है।
हालाँकि, हाल के दिनों में, इस अमूल्य विज्ञान को एक नया जीवन मिला है और इसे पूरी गंभीरता के साथ व्यावहारिक उपयोग में लाया जाने लगा है। लोगों ने इसे एक शुभ कला के रूप में देखना शुरू कर दिया है, जिसका अगर लगन से अभ्यास किया जाए तो यह लोगों को स्वास्थ्य, समृद्धि और शांति जैसे अपार लाभ प्रदान कर सकता है।

पंच भूत

पांच मूलभूत तत्व मौजूद हैं, जो मानव शरीर से लेकर पूरे ब्रह्मांड तक दुनिया में हर चीज का निर्माण करते हैं। ये पंच भूत हैं – पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश या अंतरिक्ष। वास्तुशास्त्र भी इन मूल तत्वों के सिद्धांतों पर ही बना है। ऐसा कहा जाता है कि वास्तु शब्द स्वयं इन तत्वों को दर्शाता है, जिसमें वा वायु है। आ अग्नि, आगय सा सृष्टि, पृथ्वीय ता आकाश, आकाश या अंतरिक्ष है, और औ जल, पानी है।

वास्तु शास्त्र का लाभ

ये तत्व ऊर्जा निकाय हैं जो हर जगह मौजूद माने जाते हैं और इन स्थानों में मानव शरीर और कोई भी इमारत या संरचना शामिल है। वे जहां भी हों, इन ऊर्जाओं का संतुलन में होना आवश्यक है, और इसकी कमी कई गड़बड़ी पैदा कर सकती है। जहां शरीर में ऊर्जा असंतुलन बीमारियों और बेचैनी का कारण बन सकता है, वहीं आवासीय या कार्यालय भवन में संतुलन की कमी कई संबंधित कठिनाइयों का कारण बन सकती है। साथ ही, किसी भी संरचना में मौजूद ये ऊर्जाएं मानव शरीर में मौजूद चुंबकीय शक्तियों पर प्रभाव डालती रहती हैं।
वास्तु शास्त्र किसी भवन में मौजूद इन ऊर्जाओं को संतुलित करने और यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि वहां रहने या काम करने वाले मनुष्यों पर उनका प्रभाव हमेशा सकारात्मक बना रहे। यह प्रकृति के साथ तालमेल बिठाने के अलावा और कुछ नहीं है। वास्तु सिद्धांतों का पालन करते हुए निर्मित एक संरचना एक पूर्ण जीवन सुनिश्चित कर सकती है – शारीरिक, भौतिक, मनोवैज्ञानिक और आध्यात्मिक रूप से।

नवीनतम ब्लॉग्स

  • तुला राशि के पुरुषों का स्वभाव, गुण, करियर और प्रेम जीवन
    तुला पुरुष पूरी तरह से संतुलित माने है, वे साझेदारी, समानता और न्याय का प्रतीक माने जाते है। वह हमेशा निष्पक्ष बने रहने का प्रयास करते है और हमेशा वस्तुनिष्ठ बनने की कोशिश में होते हैं। तुला राशि के लोग अक्सर वह करने की कोशिश करते हैं जो उन्हें लगता है कि सभी के लिए […]13...
  • कुंभ महिला का स्वभाव, गुण, रिश्ते और प्रेम संबंध
    कुंभ राशि की महिला अपने लिए और दूसरों के लिए एक पहेली होती है। स्वतंत्रता प्रेमी और अत्यधिक व्यक्तिवादी, बुद्धिमान और स्वप्निल, यह महिला किसी भी अन्य महिला के विपरीत नहीं है जिसे आप कभी भी देखेंगे। कुंभ राशि के लोगों में सबसे अच्छी बात यह है कि कुंभ राशि की कोई भी दो महिलाएं […]13...
  • 16 सोमवार व्रत कथा महत्व, इतिहास और नियम संपूर्ण जानकारी
     भगवान शिव के प्रति अपना समर्पण व्यक्त करने के लिए मनाए जाने वाले व्रतों में से एक सोलह सोमवार व्रत और एक सोलह सोमवार व्रत कथा इच्छा पूर्ति के लिए की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण कथाओं में से एक है। यह व्रत मुख्य रूप से एक मन्नत की पूर्ति के लिए किया जाता है जिसमे […]13...