x
cart-added The item has been added to your cart.
x

16 सोमवार व्रत कथा महत्व, इतिहास और नियम संपूर्ण जानकारी

 भगवान शिव के प्रति अपना समर्पण व्यक्त करने के लिए मनाए जाने वाले व्रतों में से एक सोलह सोमवार व्रत और एक सोलह सोमवार व्रत कथा इच्छा पूर्ति के लिए की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण कथाओं में से एक है। यह व्रत मुख्य रूप से एक मन्नत की पूर्ति के लिए किया जाता है जिसमे भक्त 16 सोमवार के लिए प्रसाद चढ़ाते हैं। सोलह सोमवार व्रत कथा के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

 सोलह सोमवार व्रत कथा

सोलह सोमवार व्रत या सोमवार का उपवास हिंदू भक्तों द्वारा भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए रखा जाता है और इसे लगातार 16 सोमवार तक किया जाना चाहिए। साल के बारह महीनों में से किसी भी महीने में शुक्ल पक्ष पर सोलह सोमवार व्रत शुरू कर सकते हैं, लेकिन भक्त आमतौर पर इसे श्रावण या कार्तिक के महीने में शुरू करते हैं। सप्ताह का प्रत्येक दिन हिंदू देवताओं में से एक को समर्पित है और इस प्रकार सोमवार भगवान शिव को समर्पित है।

 सोलह सोमवार व्रत कथा का इतिहास

सोलह सोमवार व्रत कथा विवरण जानने के लिए यहां पढ़ें। सोलह सोमवार व्रत कथा को चंद्रमा के श्राप से संबंधित माना जाता है। चंद्रमा, जो हिंदू महाकाव्यों के अनुसार दक्ष का दामाद है, दक्ष की सभी 27 बेटियों से शादी बुध पुत्र चंद्रमा से हुई लेकिन दक्ष केवल रोहिणी पर ही मोहित थे। चंद्र की हटधर्मिता से  परेषान रोहिणी को छोड़कर अन्य सभी बेटियां अपने पिता दक्ष के पास वापस चली गईं और चंद्रमा के खिलाफ शिकायत की। अपनी सभी बेटियों के दुखों को सुनकर दक्ष ने चंद्रमा को श्राप दिया कि उनका शरीर दिन ब दिन ढलता जाएगा । इसलिए स्वयं को श्राप से मुक्त करने के लिए चंद्रमा ने भगवान शिव के बताए अनुसार लगातार 16 सोमवार का व्रत किया और उसके बाद सोलह सोमवार व्रत कथा की जाती है। 

सोलह सोमवार व्रत के नियम क्या हैं?

यदि आप इस व्रत को करना चाहते हैं तो आपको पूरी श्रद्धा और शुद्ध मन से 16 सोमवार का व्रत करना होगा। आपको सुबह उठकर नहाना चाहिए, फिर सामग्री और पूजा के लिए आवश्यक अन्य सामग्री को व्यवस्थित करना जारी रखें। 

सोलह सोमवार व्रत नियम

यदि आप इस सोलह सोमवार व्रत कथा को करने जा रहे हैं तो कुछ नियमों का पालन करना होगा। सोलह सोमवार व्रत मुख्य रूप से सूर्योदय से शुरू होता है और शाम सूर्यास्त पर समाप्त होता है। सोलह सोमवार व्रत करने वाले भक्तों को सूर्योदय से पहले अपनी दिनचर्या पूरी करनी चाहिए और फिर दूध, दही, गंगाजल, शहद, चीनी और अंत में जल से शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए। उसके बाद भक्त को सोलह सोमवार व्रत कथा को पढ़ना या सुनना है और इस व्रत में भक्त को एक समय का भोजन करना होता है। कुछ भक्त बिना भोजन और पानी के इस व्रत को करने का विकल्प चुनते हैं जबकि कुछ व्रत के दौरान फल, दूध और पानी ग्रहण करते हैं। 

सोलह सोमवार व्रत के लाभ

एक बार भगवान शिव और देवी पार्वती अमरावती में सुंदर भगवान शिव मंदिर गए, जिसका निर्माण अमरावती शहर के राजा ने करवाया था। उन्होंने वहाँ मंदिर में कुछ समय बिताने का फैसला किया और रहते हुए उन्होंने पासा खेलना शुरू कर दिया क्योंकि भगवान शिव चंचल मूड में थे तब एक पुजारी उनके खेल के बीच में आया, पुजारी को देखकर देवी पार्वती ने उत्साह से उससे पूछा बताओ, इस पासे के खेल में कौन जीतेगा? पुजारी पूरी तरह से हैरान था और बिना सोचे-समझे उसने उत्तर दिया कि भगवान शिव जीतेंगे लेकिन, वह गलत था क्योंकि पार्वती ने खेल जीत लिया और उसके बाद गुस्से में देवी पार्वती ने उस पुजारी को श्राप दिया और वह कोढ़ी बन गया। ऐसे ही कई साल बीत गए और फिर एक देवदूत पुजारी के सामने प्रकट हुआ और उसे लगातार 16 सोमवार सोलह सोमवार व्रत करने को कहा और 17 वें सोमवार को देशी घी, गुड़ और मिश्रित आटे का प्रसाद तैयार करने और वितरित करने के लिए कहा उसने सभी अनुष्ठान ठीक उसी तरह से किए जैसे कि देवदूत ने समझाया था और जल्द ही वह कुष्ठ रोग से मुक्त हो गया और अपने सकारात्मक स्वास्थ्य को वापस प्राप्त कर लिया। तो ऐसा कहा जाता है कि सोलह सोमवार व्रत कथा बहुत शक्तिशाली है। 

16 सोमवार व्रत कथा का महत्व?

ऐसा कहा जाता है कि यदि आप इस सोलह सोमवार व्रत को पूरी पवित्रता और समर्पण के साथ करते हैं तो भगवान शिव आपकी सभी मनोकामनाओं को पूरा करेंगे और यह व्रत इतना शक्तिशाली है कि यह सभी अक्षमताओं और नकारात्मकताओं को दूर कर सकता है।

नवीनतम ब्लॉग्स

  • तुला राशि के पुरुषों का स्वभाव, गुण, करियर और प्रेम जीवन
    तुला पुरुष पूरी तरह से संतुलित माने है, वे साझेदारी, समानता और न्याय का प्रतीक माने जाते है। वह हमेशा निष्पक्ष बने रहने का प्रयास करते है और हमेशा वस्तुनिष्ठ बनने की कोशिश में होते हैं। तुला राशि के लोग अक्सर वह करने की कोशिश करते हैं जो उन्हें लगता है कि सभी के लिए […]13...
  • कुंभ महिला का स्वभाव, गुण, रिश्ते और प्रेम संबंध
    कुंभ राशि की महिला अपने लिए और दूसरों के लिए एक पहेली होती है। स्वतंत्रता प्रेमी और अत्यधिक व्यक्तिवादी, बुद्धिमान और स्वप्निल, यह महिला किसी भी अन्य महिला के विपरीत नहीं है जिसे आप कभी भी देखेंगे। कुंभ राशि के लोगों में सबसे अच्छी बात यह है कि कुंभ राशि की कोई भी दो महिलाएं […]13...
  • 16 सोमवार व्रत कथा महत्व, इतिहास और नियम संपूर्ण जानकारी
     भगवान शिव के प्रति अपना समर्पण व्यक्त करने के लिए मनाए जाने वाले व्रतों में से एक सोलह सोमवार व्रत और एक सोलह सोमवार व्रत कथा इच्छा पूर्ति के लिए की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण कथाओं में से एक है। यह व्रत मुख्य रूप से एक मन्नत की पूर्ति के लिए किया जाता है जिसमे […]13...