x
cart-added The item has been added to your cart.
x

कुंभ महिला का स्वभाव, गुण, रिश्ते और प्रेम संबंध

कुंभ राशि की महिला अपने लिए और दूसरों के लिए एक पहेली होती है। स्वतंत्रता प्रेमी और अत्यधिक व्यक्तिवादी, बुद्धिमान और स्वप्निल, यह महिला किसी भी अन्य महिला के विपरीत नहीं है जिसे आप कभी भी देखेंगे। कुंभ राशि के लोगों में सबसे अच्छी बात यह है कि कुंभ राशि की कोई भी दो महिलाएं अपनी विशेषताओं में एक-दूसरे के समान नहीं होती हैं। वास्तव में कुंभ राशि के लोगों और उनकी विशेषताओं को सामान्य तौर पर बताना बहुत कठिन है। फिर भी, कुम्भ के कुछ गुण हैं जो विशिष्ट हैं और आमतौर सभी कुंभ राशि के लोगों में पाए जाते हैं। अधिकांश कुंभ राशि की महिलाओं में पाए जाने वाले कुछ लक्षण यहां दिए गए हैं।

 विशेषताएं

कुंभ राशि की महिला अपने व्यवहार में बहुत अप्रत्याशित हो सकती है। कोई भी, यहां तक कि उनके बेहद करीबी लोग भी अंदाजा नहीं लगा सकते कि वह क्या कर रही हैं। वह जीवन जीने के ऐसे तरीके अपना सकती है जो एक सामान्य व्यक्ति की समझ से परे हो। वह ऐसे असामान्य और क्रांतिकारी विचारों के साथ आ सकती है कि यह बहुत से लोगों को हतप्रभ और अचंभित कर सकता है। उसके व्यवहार में वही अप्रत्याशितता उसके कपड़ों में भी देखी जा सकती है। वह कभी-कभी हिप्पी की तरह तैयार हो सकती है और कभी-कभी सबसे खूबसूरत तरीके से तैयार हो सकती है! लेकिन एक बात पक्की है, वह अपने व्यवहार, पहनावे और विचारों के मामले में हमेशा अलग ही रहेगी।

 स्वभाव

कुम्भ राषि की सभी महिलाएं अपनी आजादी को बहुत अहमियत देती हैं। ये ऐसे नहीं होते जिन्हें कोई आसानी से बांध सके। वास्तव में, जो उन्हें प्रतिबंधित करने का प्रयास करते हैं, वे उन्हें हमेशा के लिए खो सकते हैं। वह अपने रास्ते में आने वाली सभी नई चीजों, लोगों और जगहों का पता लगाना पसंद करती है। अप्रत्याशितता और स्वतंत्रता का एक घातक संयोजन उसे जीवन में कुछ मनमौजी चीजें करने के लिए मजबूर कर सकता है। वह एक दिन अचानक हिमालय पर चढ़ने का फैसला कर सकती है और कई दिनों के लिए गायब भी हो सकती है। कुंभ राशि के लिए, एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने के लिए स्थान की अत्यधिक आवश्यकता होती है। यह उसके रिश्तों में भी सही है। केवल एक व्यापक दिमाग वाला पुरुष, जो पुरुषों और महिलाओं को समान मानता है और जो इस महिला को बहुत सारी आजादी देता है, वह उसका दिल जीतने के लिए तत्पर हो सकता है।

 कुंभ महिला प्रेम संबंध

वह प्यार में अलग, स्वतंत्र और तर्कसंगत होती हैं। उसका खुले विचारों वाला स्वभाव उसके लिए किसी पारंपरिक चीज को स्वीकार करना कठिन बना देता है। उसका अलगाव और शांत होने का तरीका उसे उसके प्रेमियों के लिए भावनात्मक रूप से बहुत ठंडा बना देता है। लेकिन, अंदर से वह भावनाओं की गठरी है। वह किसी अद्वितीय या किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जाने की तरह है जो कम से कम उसकी विशिष्टता की सराहना करता है। वह कोई ऐसा बुद्धिजीवी चाहती है जो किसी भी विषय पर सहजता से बातचीत कर सके।

वह आकर्षक और मजाकिया होती हैं। वह अपने अपरंपरागत विचारों और अपने मन के सभी ज्ञान से आपको प्रभावित करने के लिए बाध्य है। वह चाहती है कि आप सबसे पहले उसके प्यार में पड़ें, वह उन प्रेमियों को आकर्षित करती है जो उसकी भावनाओं को उत्तेजित करना चाहते हैं और उसे संलग्न करना चाहते हैं। वह मिलनसार, आउटगोइंग और दूसरों की देखभाल करने वाली होती है। उसकी भावनात्मक शीतलता वह नहीं है जो वास्तव में गहरी है, वह प्यार और अनुभव को सबसे अधिक महत्व देती है। रोमांस और प्यार उसके लिए एक विचार है, न कि यह जुनूनी चीज जिसे ज्यादातर लोग देखते हैं वह इसे काफी आकस्मिक रूप से करती है।

वह अप्रत्याशित है और पारंपरिक मामलों में उन्हे फाॅलो करवाना सबसे कठिन है। लेकिन, वह उम्मीद करती है कि एक आदमी उसे जानने के लिए समय देगा। वह संवाद करना चाहती है और शारीरिक रूप से पहले मानसिक रूप से जुड़ना चाहती है, भले ही अंतरंगता के बारे में उसके विचार पूरी तरह से अद्वितीय और कल्पनाशील हों। उसे प्यार में खुद को पूरी तरह से देने में मुश्किल हो सकती है और वह हमेशा अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करती है। लेकिन, जब वह वास्तव में शामिल होती है तो वह वफादार और समर्पित होती है।

वह ज्यादातर पुरुषों की आंखों में एक ड्रीम गर्ल है, वह सहज है, कभी ईर्ष्या या नियंत्रण नहीं करती है, और भावनात्मक नहीं है। वह सम्मान, गोपनीयता और किसी ऐसे व्यक्ति को महत्व देती है जो उसे अपने हितों के लिए खुद को समर्पित कर सके। वह प्रतिबंधित महसूस नहीं करना चाहती है या जैसे वह उसका सच्चा स्व नहीं हो सकता।

 कुंभ महिला करियर

कुंभ महिला हर चीज पर सवाल उठाती है और कल्पनाशील नए विचार पैदा करती है, लेकिन वह हमेशा वह व्यक्ति नहीं बनना चाहती जो सभी को एक साथ रखता है और ऐसा करता है। जब तक कुंभ राशि की महिला कर्मचारियों के साथ अपने स्वाभाविक रूप से मुखर, अनम्य तरीकों को नियंत्रित करती है, तब तक वह एक अच्छी नेता, एक प्रेरक सहकर्मी और एक सर्वप्रिय और कड़ी मेहनत करने वाली कर्मचारी बनती है। कुंभ महिला के व्यवसायों में सामाजिक कार्य, फोटोग्राफी, यांत्रिकी और इंजीनियरिंग, मनोविज्ञान, वास्तुकला, या शिक्षा शामिल हो सकती है। कला, यात्रा उद्योग, वैज्ञानिक, एथलीट, राजनीतिज्ञ, पर्यावरणविद्, ज्योतिषी, विपणन और जनसंपर्क सभी मजबूत विकल्प हैं। वह रचनात्मक और आदर्शवादी है और अपने मजबूत जन-उन्मुख कौशल को अच्छे उपयोग के लिए रखना चाहती है। एक्वेरियन को माइक्रो-मैनेज न करें! वह बिना किसी पर्यवेक्षण के ठीक काम करती है।

 कुंभ महिला और धन

कुंभ राशि की महिला स्वतंत्र होती है और अपनी वित्तीय स्थिरता की पूरी जिम्मेदारी खुद लेती है। यह महिला प्रगतिशील सोच वाली है और अपने निवेश के साथ कुछ जोखिम लेने के खिलाफ नहीं है, लेकिन वह हमेशा यह निर्धारित करने में शामिल रहेगी कि वे क्या हैं। बचत करने और पैसा खर्च करने के लिए जीने वाली कुछ राशियों के विपरीत, कुम्भ राशि की कई महिलाएं इतनी आसक्त नहीं होती हैं। वे अक्सर आश्चर्य करते हैं कि क्या इसे किसी ऐसे व्यक्ति को दिया जा सकता है जिसे इसकी अधिक आवश्यकता है। यदि ऐसी कुम्भ राशि की महिला बहुत अधिक धन कमाती है, तो उसे अपने लिए इसे प्रबंधित करने के लिए एक एकाउंटेंट को नियुक्त करना चाहिए। जो लोग अपने धन के प्रति अधिक आसक्त हैं वे इसके साथ बहुत चतुर हो सकते हैं। वित्तीय सलाहकार सावधान रहें कुंभ राशि की महिला का अलग भावहीन कद उसे एक कठिन वार्ताकार बनाता है।

नवीनतम ब्लॉग्स

  • तुला राशि के पुरुषों का स्वभाव, गुण, करियर और प्रेम जीवन
    तुला पुरुष पूरी तरह से संतुलित माने है, वे साझेदारी, समानता और न्याय का प्रतीक माने जाते है। वह हमेशा निष्पक्ष बने रहने का प्रयास करते है और हमेशा वस्तुनिष्ठ बनने की कोशिश में होते हैं। तुला राशि के लोग अक्सर वह करने की कोशिश करते हैं जो उन्हें लगता है कि सभी के लिए […]13...
  • कुंभ महिला का स्वभाव, गुण, रिश्ते और प्रेम संबंध
    कुंभ राशि की महिला अपने लिए और दूसरों के लिए एक पहेली होती है। स्वतंत्रता प्रेमी और अत्यधिक व्यक्तिवादी, बुद्धिमान और स्वप्निल, यह महिला किसी भी अन्य महिला के विपरीत नहीं है जिसे आप कभी भी देखेंगे। कुंभ राशि के लोगों में सबसे अच्छी बात यह है कि कुंभ राशि की कोई भी दो महिलाएं […]13...
  • 16 सोमवार व्रत कथा महत्व, इतिहास और नियम संपूर्ण जानकारी
     भगवान शिव के प्रति अपना समर्पण व्यक्त करने के लिए मनाए जाने वाले व्रतों में से एक सोलह सोमवार व्रत और एक सोलह सोमवार व्रत कथा इच्छा पूर्ति के लिए की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण कथाओं में से एक है। यह व्रत मुख्य रूप से एक मन्नत की पूर्ति के लिए किया जाता है जिसमे […]13...