x
cart-added The item has been added to your cart.
x

खेल खेल में भविष्य जानने के 11 तरीके (Khel Khel Me Bhavishya Janne Ke 11 Tarike

आइए भविष्य जानने के ऐसे ही कुछ माध्यमों के बारे में विस्तार से जानें।
मानव जाति अपने अस्तित्व के समय से ही बहुत लंबे समय से भविष्य की अस्पष्टता से परेशान है। वे आगे क्या करना चाहते हैं, इसकी बेहतर समझ चाहते हैं। हम आज उसी जानकारी को प्राप्त करने के लिए कुछ सरल तरीके लेकर आए हैं, जिनके माध्यम से आप अपना भविष्य बहुत ही सहजता के साथ जान सकते हैं।
Bhavishya Janne

वैदिक ज्योतिष

वैदिक ज्योतिष या वेस्टर्न ज्योतिष का उपयोग कर मानव सभ्यता पिछले कई सालों से भविष्य की एक आसान छलक प्राप्त करती आई है। वैदिक ज्योतिष के विज्ञान में सूर्य, चंद्रमा, ग्रह और नक्षत्रों की सहायता और आपकी जन्म कुंडली का उपयोग कर आगामी भविष्य का आंकलन किया जा रहा है। ऐसा माना जाता है कि आकाश में विद्यमान इन खगोलीय ग्रहों के माध्यम से भविष्य का आकलन करने की शुरूआत आज से लगभग 5000 साल पहले वैदिक ऋषियों द्वारा प्रारंभिक गई जो आर्यवर्त या आज के भारत में पाए गए थे। इन प्राचीन खगोलविदों ने अध्ययन, अवलोकन और विश्लेषण की वस्तुओं के रूप में दृश्यमान स्थिर तारों और आकाशीय पिंडों की एक पूर्ण वर्गीकरण योजना विकसित की थी।

वैदिक-ज्योतिष आपके जन्म के सटीक समय, तिथि और स्थान पर नक्षत्रों और ग्रहों की स्थिति का एक चित्रमय प्रतिनिधित्व है।

हस्तरेखा

हस्तरेखा किसी व्यक्ति की हथेली की रेखाओं को पढ़ने की कला और विज्ञान है। इस रीडिंग का उपयोग कुछ चरित्र लक्षणों की व्याख्या करने के साथ-साथ हथेली के अध्ययन के माध्यम से भविष्य की भविष्यवाणी करने के लिए किया जाता है। लोकप्रिय संस्कृति में इसे चिरोलॉजी या पाम रीडिंग के रूप में भी जाना जाता है, यह दुनिया भर के कई देशों में क्षेत्रीय और सांस्कृतिक विविधताओं के साथ प्रचलित है।

प्रत्येक व्यक्ति के हाथ या हथेली में स्वाभाविक रूप से ऐसी रेखाएँ विकसित होती हैं जिन्हें हम हस्त रेखाएं या भाग्य रेखाएं कहते हैं। हम सभी इन्हीं हस्त रेखाओं के साथ पैदा हुए हैं। ऐसा कहा जाता है कि हमारे एक हाथ की हथेली की रेखाएं जीवन भर स्थिर रहती हैं, जबकि दूसरे हाथ की रेखाएं हमारे जीवन के दौरान बदल सकती हैं। स्थायी रेखाएं उस भाग्य का प्रतिनिधित्व करती हैं जिसके साथ हम पैदा हुए थे, जबकि बदलती रेखाएं हमारी स्वतंत्र इच्छा और आज तक के कार्यों के आधार पर वर्तमान स्थिति का प्रतिनिधित्व करती हैं।

लाल किताब

लाल किताब, जिसका अर्थ है एक लाल रंग की किताब से है। यह पुस्तक हिंदू ज्योतिष और हस्तरेखा विज्ञान पर पांच पुस्तकों का एक समूह है। इसमें ज्योतिष के सभी ज्ञान, सिद्धांत, नियम और उपाय शामिल हैं जो एक आम आदमी की समझ के लिए अच्छी तरह से लिखे गए हैं।
लाल किताब ज्योतिष समुद्रिका शास्त्र पर आधारित है। लाल किताब ज्योतिष मुख्य रूप से उपय या अनुशंसित उपायों के लिए जाना जाता है, जो किसी की कुंडली या जन्म कुंडली में ग्रहों के कष्टों से निपटने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। किसी की जन्म कुंडली में ग्रहों की स्थिति के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए आपको थकाऊ धार्मिक प्रथाओं का पालन करने या रत्न पहनने की आवश्यकता नहीं है। इसी के साथ लाल किताब के सही उपयोग से आप अपने भविष्य की सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

टैरो कार्ड रीडिंग

टैरो कार्ड रीडिंग एक प्रकार का कार्टोमेंसी है जिसमें टैरो कार्ड का उपयोग करने वाले कार्ड रीडर किसी के जीवन में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए शामिल होते हैं। इस तकनीक का उपयोग कर कार्ड रीडर जातकों से अपने भविष्य के बारे में जानने के लिए उत्सुक ग्राहकों से प्रश्न पूछते है। फिर पाठक की व्याख्या आधार पर कुछ कार्ड निकालते हैं। इन कार्ड में तय पैटर्न के आधार पर कुछ व्याख्याएं शामिल होती है। इन्ही व्याख्याओं के आधार पर कार्ड रीडर जातक के भविष्य का आकलन करते हैं।

सपनों के आधार पर

पूर्वसूचक सपने भी सपनों का ही एक रूप विशेष रूप हैं जो भविष्य की घटनाओं का सुझाव देते हैं। हालांकि इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि वे वास्तविक और विश्वसनीय हैं लेकिन ज्योतिष गणनाकार और भविष्य की गणना करने वाले अन्य कई साहित्य इस बात की पुष्टी करते हैं कि पूर्वसूचक सपने भविष्यगणना का एक विश्वसनीय माध्यम हैं।

ऐसा महसूस करना कि आपने कुछ ऐसा सपना देखा है जो वास्तविक जीवन में हुआ था या हो रहा है एक प्रकार का पूर्वसूचक सपना है जो अपेक्षाकृत सामान्य लगता है, खासकर जब हम युवा होते हैं। अन्य पूर्वज्ञानी सपने किसी घटना की विशिष्ट और आकस्मिक परिस्थितियों के बारे में हमे अधिक बेहतर ढंग से बता सकते हैं।

नवीनतम ब्लॉग्स

  • तुला राशि के पुरुषों का स्वभाव, गुण, करियर और प्रेम जीवन
    तुला पुरुष पूरी तरह से संतुलित माने है, वे साझेदारी, समानता और न्याय का प्रतीक माने जाते है। वह हमेशा निष्पक्ष बने रहने का प्रयास करते है और हमेशा वस्तुनिष्ठ बनने की कोशिश में होते हैं। तुला राशि के लोग अक्सर वह करने की कोशिश करते हैं जो उन्हें लगता है कि सभी के लिए […]13...
  • कुंभ महिला का स्वभाव, गुण, रिश्ते और प्रेम संबंध
    कुंभ राशि की महिला अपने लिए और दूसरों के लिए एक पहेली होती है। स्वतंत्रता प्रेमी और अत्यधिक व्यक्तिवादी, बुद्धिमान और स्वप्निल, यह महिला किसी भी अन्य महिला के विपरीत नहीं है जिसे आप कभी भी देखेंगे। कुंभ राशि के लोगों में सबसे अच्छी बात यह है कि कुंभ राशि की कोई भी दो महिलाएं […]13...
  • 16 सोमवार व्रत कथा महत्व, इतिहास और नियम संपूर्ण जानकारी
     भगवान शिव के प्रति अपना समर्पण व्यक्त करने के लिए मनाए जाने वाले व्रतों में से एक सोलह सोमवार व्रत और एक सोलह सोमवार व्रत कथा इच्छा पूर्ति के लिए की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण कथाओं में से एक है। यह व्रत मुख्य रूप से एक मन्नत की पूर्ति के लिए किया जाता है जिसमे […]13...