x
cart-added The item has been added to your cart.
x

अनामिका उंगली से जानिए धन के संकेत (Anamika Ungli Se Janiye Dhan Ke Sanket)

अनामिका उंगली के इन महत्वपूर्ण उपाय कर सकते हैं आपको मालामाल

आपके हाथ की हर उंगली किसी न किसी ग्रह से जुड़ी होती है। तर्जनी बृहस्पति से जुड़ी है बृहस्पति मार्ग दिखाता है, यह शिक्षक है। जब आप कुछ दिखाना चाहते हैं, तो आप तर्जनी का उपयोग करके दिखाते हैं, यह बृहस्पति है। मध्यमा उंगली शनि से जुड़ी होती है, शनि दास है। अंगूठा मंगल से जुड़ा है और मंगल अकेला रहता है। अनामिका सूर्य से जुड़ी होती है, सूर्य राजा है। इस लेख में हम इस बात पर प्रकाष डालने का प्रयास करेंगे कि अनामिका उंगली का इतना महत्व क्यों है? इसी के साथ अनामिका उंगली कौन सी है? और अनामिका से जुड़े ज्योतिष उपाय और लाभ।

अनामिका उंगली का संबंध

वैदिक ज्योतिष के अनुसार अनामिका सुंदरता और सौंदर्य सद्भाव के लिए बुनियादी मानवीय इच्छा का प्रतिनिधित्व करती है। यह उंगली कला, संगीत, प्रसिद्धि और सद्भाव की विशेषता दर्शाती है। हस्तरेखा विज्ञान में, भाग्य का पठन देते समय विभिन्न कारकों को ध्यान में रखा जाता है। अनामिका की स्थिति, आकार और लंबाई और अन्य उंगलियों के साथ तुलना करके, संबंधित व्यक्ति की विशेषताओं का निर्धारण किया जा सकता है।
Anamika Ungli

अनामिका के पोर का महत्व

अंग्रेजी भाषा में अनामिका को रिंग फिंगर कहा जाता है, जबकि इसके आधार पर सूर्य पर्वत स्थित होता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, ज्योतिष में अनामिका के आधार को सूर्य का पर्वत भी कहा जाता है। यदि पर्वत अच्छी तरह से विकसित हो, तो व्यक्ति आशावादी होता है और उत्साह का संचार करता है। जबकि, यदि पर्वत समतल होतो व्यक्ति ठंडा और निंदक होता है, जीवन में बारीक चीजों की सराहना की कमी होती है। और अगर यह अविकसित है, तो व्यक्ति तेजतर्रार, असंवेदनशील और थोड़ा संकीर्णतावादी होता है।

अनामिका की अन्य उंगलियों से तुलना

हस्तरेखा विज्ञान में, एक सामान्य नियम है जो यह बताता है कि कोई भी उंगली, जो अन्य उंगलियों के नीचे है, अपनी कुछ शक्ति खो देती है। इसलिए, जब अनामिका मध्यमा उंगली के नीचे होती है, तो इसे शनि की उंगली के रूप में भी जाना जाता है, तो इन गुणों के पूरी तरह से विकसित होने से पहले सभी गुण जो अनामिका में समाहित हो जाते हैं, परिस्थिति से रोक दिए जाएंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि मध्यमा उंगली परिस्थिति की उंगली है।
इसी तरह, यदि अनामिका का आकार मध्यमा उंगली के आकार के समान है, तो व्यक्ति रचनात्मक स्वभाव का होता है और आमतौर पर एक प्रतिभाशाली अभिनेता और संगीतकार होता है। कहा जाता है कि बहुत लंबी अनामिका, जो लंबाई में मध्यमा उंगली के लगभग बराबर होती है, जोखिम लेने की प्रवृत्ति को दर्शाती है। लंबी अनामिका वाले अधिकांश लोगों में अपनी संपत्ति और करियर को जोखिम में डालने की प्रवृत्ति होती है। एक अनामिका जो बहुत लंबी होती है वह लापरवाह जुआरी की निशानी का काम करती है। इसके विपरीत यदि अनामिका का आकार छोटा होतो जातक जमीन से अधिक नीचे और विनम्र होता है।
उंगलियों के आधार के बीच मौजूद अंतराल को पढ़कर अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है। उदाहरण के लिए यदि अनामिका और मध्यमा अंगुलियों के बीच बहुत अधिक गैप हो तो व्यक्ति जीवन के प्रति सहज प्रवृत्ति वाला कहा जाता है।

यदि अनामिका का सिरा चैड़ा हो तो व्यक्ति संगीतमय होता है। लेकिन अगर इसके नीचे एक मोटा पैड है, तो व्यक्ति शिल्प के काम और मिट्टी के बर्तनों, बागवानी, सिलाई, खाना पकाने और इसी तरह के अन्य नाजुक कामों में उत्कृष्ट है। तर्जनी के समान लंबाई वाली अनामिका कलात्मक साधनों के माध्यम से धन और पहचान की इच्छा को दर्शाती है।

अनामिका को देखने के अन्य तरीके हैं, उंगली के झुकाव को देखकर, यदि यह मध्यमा उंगली की ओर अधिक झुकी हुई है, तो व्यक्ति रुग्ण घमंड दिखाता है। दूसरी ओर, पिंकी की ओर झुकाव व्यक्ति की आय के लिए कला पर पूर्ण निर्भरता का संकेत है।

नवीनतम ब्लॉग्स

  • तुला राशि के पुरुषों का स्वभाव, गुण, करियर और प्रेम जीवन
    तुला पुरुष पूरी तरह से संतुलित माने है, वे साझेदारी, समानता और न्याय का प्रतीक माने जाते है। वह हमेशा निष्पक्ष बने रहने का प्रयास करते है और हमेशा वस्तुनिष्ठ बनने की कोशिश में होते हैं। तुला राशि के लोग अक्सर वह करने की कोशिश करते हैं जो उन्हें लगता है कि सभी के लिए […]13...
  • कुंभ महिला का स्वभाव, गुण, रिश्ते और प्रेम संबंध
    कुंभ राशि की महिला अपने लिए और दूसरों के लिए एक पहेली होती है। स्वतंत्रता प्रेमी और अत्यधिक व्यक्तिवादी, बुद्धिमान और स्वप्निल, यह महिला किसी भी अन्य महिला के विपरीत नहीं है जिसे आप कभी भी देखेंगे। कुंभ राशि के लोगों में सबसे अच्छी बात यह है कि कुंभ राशि की कोई भी दो महिलाएं […]13...
  • 16 सोमवार व्रत कथा महत्व, इतिहास और नियम संपूर्ण जानकारी
     भगवान शिव के प्रति अपना समर्पण व्यक्त करने के लिए मनाए जाने वाले व्रतों में से एक सोलह सोमवार व्रत और एक सोलह सोमवार व्रत कथा इच्छा पूर्ति के लिए की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण कथाओं में से एक है। यह व्रत मुख्य रूप से एक मन्नत की पूर्ति के लिए किया जाता है जिसमे […]13...